म्यूजिक स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटिफ़ाइ (Spotify) ने सोमवार को एलान किया कि वह धीमी आर्थिक वृद्धि के बीच लागत में कटौती के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने वाला है। आपको बता दें कंपनी लगभग 17% तक स्टाफ कम करने की तैयारी कर रही है। अक्टूबर में स्पोटिफाइ ने 32 मिलियन यूरो का दुर्लभ तिमाही परिचालन लाभ दर्ज किया था। वहीं तीसरी तिमाही में सक्रिय यूज़र्स में 26% की वृद्धि के चलते एक साल पहले की समान अवधि में 228 मिलियन का घाटा हुआ था।
मुख्य कार्यकारी डैनियल एक ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा, “मुझे एहसास है कि कई लोगों के लिए, हालिया सकारात्मक आय रिपोर्ट और हमारे प्रदर्शन को देखते हुए इस आकार में कटौती आश्चर्यजनक रूप से बड़ी होगी।” उन्होंने कहा कि 2020 और 2021 में कंपनी ने “कम लागत वाली पूंजी द्वारा प्रस्तुत अवसर का लाभ उठाया और टीम विस्तार, सामग्री वृद्धि, विपणन और नए कार्यक्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश किया।”
Spotify ने विस्तार के लिए किया भारी निवेश
उन्होंने आगे कहा, “हालांकि, अब हम खुद को एक अलग माहौल में पाते हैं और पिछले साल लागत कम करने के हमारे प्रयासों के बावजूद, जहां हमें होना चाहिए वहां हमारी लागत संरचना अभी भी बहुत बड़ी है।” Spotify ने अपने लॉन्च के बाद से नए बाजारों में विस्तार और बाद के वर्षों में पॉडकास्ट जैसी विशेष सामग्री के साथ विकास को बढ़ावा देने के लिए भारी निवेश किया है।
इसने अकेले पॉडकास्ट में एक अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। 2017 में कंपनी में लगभग 3,000 का स्टाफ था, जो 2022 के अंत में तीन गुना से भी अधिक लगभग 9,800 हो गया। ऑनलाइन म्यूजिक बाजार में अपनी सफलता के बावजूद कंपनी ने कभी भी पूरे साल का शुद्ध लाभ नहीं कमाया है और कभी-कभार ही तिमाही मुनाफा कमाया है।