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Yoga Asanas For Weight Loss

Yoga Asanas For Weight Loss : आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में सही खानपान का पालन करना काफी मुश्किल रहता है, जिसके चलते हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है। इनमें वजन बढ़ना एक अहम समस्या है। कई लोग इस समस्या से पीड़ित हैं और इसके लिए एक आसान उपाय की तलाश में रहते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी वजन घटाने में सहायता करेंगे।

Yoga Asanas For Weight Loss : तो चलिए जानते हैं कोनसे हैं यह योगासन

धनुरासन

धनुरासन आपके लिए बेहद ही उपयोगी आसान है, जिसको करने से आपका शरीर फिट रहेगा और आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी और मोयापा काफी तेज़ी से कम होगा। आप इसे रोज़ाना करके अपने वजन को काफी जल्दी कम कर सकते हैं।

भुजंग आसन

भुजंग आसन को रोजाना करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में जहाँ भी एक्स्ट्रा चर्बी है वो गायब हो जाती है। ये मोटापे को कम करने में काफी सहायक होता है।

पादहस्तासन

पादहस्तासन को करने से आपके पेट की चर्बी कम होती है। आपको इसे रोज़ाना 15 मिनट तक करना चाहिए। योगा करने से आपके शरीर की काफी सारी बीमारियां ठीक हो सकती हैं।

हलासन

यह आसन करना भी काफी आसान है और इसको करने में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। आपको यह आसन खुली हवा में करना चाहिए और इसको करने के बाद आपको अपना शरीर हल्का महसूस होगा।

सूर्य नमस्कार

आपको हर रोज़ सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में काफी फर्क देखने को मिलेगा। इसे रोज़ाना 15 मिनट तक करें और आपके शरीर को इससे काफी लाभ होगा।

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